मानव अधिकार मानव की गरिमा और स्वतंत्रता के साथ शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, नैतिक, सामाजिक और भौतिक कल्याण के लिए आवश्यक

अधिकारों की अनुपस्थिति में मानव कभी भी किसी प्रकार का विकास नहीं कर सकता।


 श्रमिक सुविधा केंद्र/ एक्शन एड, जिला विधिक प्राधिकरण और वन स्टॉप सेंटर कुशीनगर के द्वारा अंतरराष्ट्री मानवाधिकार दिवस के अवसर पर* रविवार को नगर स्थित एक होटल सभागार में 16 दिवसीय महिला हिंसा के विरुद्ध जन जागरूकता अभियान का समापन दो सौ से अधिक महिलाओं की उपस्थिति में किया गया और अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस मनाया गया।

अंतरराष्ट्री मानवाधिकार दिवस के दिन अनौपचारिक श्रमिकों के वास्तविक अधिकारों की प्राप्ति और जानकारी पर क्षमता वर्धन के लिए श्रमिक सुविधा केंद्र श्रमिकों के मानवाधिकार और श्रम कानून पर जन जागरुकता अभियान की शुरुआत श्रमिकों की गोष्ठी से किया। इस अभियान के मध्यम से कानूनी जानकारी श्रमिकों के द्वार के लिए संचालित होगा। अभियान के साथी गांव गांव जाकर गोष्ठियों और चौपाल के मध्यक्म से मानवाधिकार, श्रम कानून और अन्य विभिन्न कानूनों की जानकारी श्रमिकों को कराएंगे। 


गोष्ठी में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण और महिला कल्याण विभाग से संचालित वन स्टॉप सेंटर के सेंटर के अधिकारी शामिल हुए। कार्यक्रम के शुरुआत में रामवृक्ष गिरि समन्वयक श्रमिक सुविधा केंद्र एक्शन एड ने श्रमिक सुविधा केंद्र और एक्शन एड के कार्यों को बताए हुए मानवाधिकार के महत्वपूर्ण 30 बिंदुओं पर चर्चा किए और कहे कि मानव अधिकार मानव की गरिमा और स्वतंत्रता के साथ शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, नैतिक, सामाजिक और भौतिक कल्याण के लिए आवश्यक है। अमिताभ श्रीवास्तव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्य को बताते हुए कहे कि अधिकारों की अनुपस्थिति में मानव कभी भी किसी प्रकार का विकास नहीं कर सकता। 

सुधीर यादव पैरा लीगल वॉलंटियर ने श्रमिकों के मिनिमम मजदूरी दर की जानकारी दिए जिसमें उन्होंने बताया कि अभी सरकार ने एक अक्टूबर से अकुशल मजदूरी दर रुपया 395, अर्धकुशल मजदूरी दर रुपया 435, और कुशल मजदूरी दर 487 रूपया घोषित किया है।

प्रदीप झा ने डीएलएसए की योजनाओं पर जानकारी दिए। रीता यादव और गंगाधर मिश्र वन स्टॉप सेंटर ने महिला अधिकारों के लिए वन स्टॉप सेंटर की योजनाओं को बताए और प्रत्येक पीड़ित महिलाओं और बच्चियों के अधिकारों के हनन पर उनके साथ खड़े होने की बात कहे।

इस अवसर पर दिनेश प्रसाद रबाहल सिंह सामुदायिक कार्यकर्ता, एचआरडी राजू प्रसाद, सकीना खातून, सुरसती देवी, मीरा देवी, नम्रता देवी जिला अध्यक्ष खेतिहर मजदूर कुशीनगर, सुरेश प्रसाद भील मुसहर मंच सलाहकार आदि ने संबोधन किया, चंद्रावती देवी, सुशीला देवी, घरभरन प्रसाद, योगेंद्र प्रसाद, सनीचरी देवी, चौथीं प्रसाद, उपेंद्र प्रसाद, दहारी प्रसाद, रंभा, रामावती, आदि उपस्थित रहे।

          

             

 रामवृक्ष गिरि 

सामाजिक कार्यकर्ता

कुशीनगर

Comments

Popular posts from this blog

कर्मचारी चयन आयोग में जूनियर इंजीनियर बनने पर बधाइयों का लगा तांता

जंगली सूअर का मांस बेचने वाले दो शिकारी बंदूक के साथ गिरफ्तार, कोर्ट ने भेजा जेल

दलित परिवार पर जानलेवा हमला कर मारपीट के आरोपियों पर एससी/एसटी मुकदमा दर्ज

अतीक के हत्या के बाद सीएम योगी का निर्देश जारी

भोजपुरी फिल्म की अभिनेत्री और मॉडल आकांक्षा दुबे ने की आत्महत्या, फंदे से लटका मिला होटल में शव

सुखराम सिंह शिक्षण संस्थान में बड़े ही धूम धाम से मनाया गया वार्षिक उत्सव

सड़क दुघर्टना में ग्राम विकास अधिकारी की मौत

दबंग यादवो द्वारा दलित की जानलेवा हमला

सामूहिक विवाह में जयकारे के साथ हुआ पुष्प वर्षा खुशियाँ ही खुशियाँ शादी विवाह दो आत्माओं का मिलन होता है - डॉ प्रदीप कुमार मौर्य

अज्ञात बदमाशों ने गोली मारकर युवक की हत्या।।